अभी-अभी: हैदराबाद ब्लास्ट मामले में यासीन भटकल को मौत की सजा

नईदिल्ली : हैदराबाद ब्लास्ट  केस में स्पेशल एनआईए कोर्ट ने यासीन भटकल और अन्य चार लोगों की मौत की सजा सुनाई है।

img_20161219050839-1

अभी-अभी आ रहीं खबरों के मुताबिक, हैदराबाद ब्लास्ट मामले में एनआईए स्पेशल कोर्ट ने आरोपी यासीन भटकल के साथ अन्य चार लोगों को मौत की सजा सुनाई है।
इससे पहले, एनआईए कोर्ट ने मंगलवार को यासीन भटकल और पांच दूसरे आतंकवादियों को साल 2013 में हैदराबाद के दिलकुशनगर ब्लास्ट मामले में दोषी ठहराया। इस मामले में कोर्ट सजा का ऐलान किया है।
बताते चलें कि यह पहला मौका है जब किसी मामले में इंडियन मुजाहिदीन के किसी भी आतंकवादी को दोषी ठहराया गया है। 21 फरवरी 2013 को हुए इस ब्लास्ट में 18 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, 131 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।
इस ब्लास्ट का मुख्य साजिशकर्ता रियाज भटकल अब भी फरार चल रहा है। एनआईए के अनुसार, रियाज भटकल के निर्देश पर ही हैदराबाद में बम धमाके कराए गए थे। इस मामले में 157 लोगों ने गवाही दी थी और कुल 502 दस्तावेजों की जांच की गई थी।
fefefe
कौन है यासीन भटकल
यासीन भटकल का जन्म 1983 में कर्नाटक के भटकल में हुआ था। उसे मोहम्मद अहमद सिद्धीबप्पा के नाम से भी जाना जाता है। 12 राज्यों की आतंक निरोधी एजेंसियों की चार्जशीट के मुताबिक भटकल देश भर में जर्मन बेकरी सहित कम से कम 10 आतंकी हमलों में शामिल रहा है।
वह दिल्ली के बाजारों में हुए सीरियल ब्लास्ट का भी मास्टरमाइंड रहा। वह मुंबई लोकल, बैंगलोर, जयपुर, वाराणसी, सूरत में हुए बम धमाके का भी आरोपी रहा है। 13 जुलाई, 2011 को मुंबई के ओपेरा हाउस, जावेरी बजार और दादर पश्चिम में हुए तीन सिलसिलेवार बम धमाकों में भी वह आरोपी है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *