20 लाख रुपये के पुराने नोटों के साथ दो व्यापारी गिरफ्तार

gaonconnection%2f2016-11%2ffab0ef16-a5cd-4e24-9e05-0e6f5b6b91c1%2frupeeलखनऊ। मड़ियांव के केशवनगर में मंगलवार रात पुलिस ने दो व्यापारियों को 20 लाख रुपये के पुराने नोटों के साथ दबोचा। उनके पास से 1000 के नोटों की 10 गड्डी और 500 के नोटों की 20 गड्डी बरामद हुई। पूछताछ के दौरान व्यापारी इन रुपयों के सम्बंध में कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सके। पुलिस ने आयकर विभाग को सूचना देने के साथ व्यापारियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी 10 प्रतिशत कमिशन पर नोट बदलवाने जा रहे थे। इंस्पेक्टर नागेश मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान आलमबाग के पूरनगर निवासी नितेश मेहता और गणोशगंज निवासी विशाल सलूजा के रूप में हुई है।

पेशे से फोटोग्राफर नितेश का स्टूडियो है जबकि विशाल चिकन कपड़ों का व्यापारी है। नितेश के पास 20 लाख के पुराने नोट थे जिन्हें वह बदलवाने की फिराक में घूम रहा था। विशाल ने उसे 10 प्रतिशत कमिशन पर पुराने नोटों के बदले नई करेंसी दिलाने का आश्वासन दिया।

विशाल का कहना है कि उसके दोस्त जानकीपुरम निवासी आशीष ने बताया था कि वह कमीशन पर नोट बदलवा देगा। मंगलवार रात 8 बजे विशाल ने आशीष को फोन करके नितेश के 20 लाख रुपये बदलवाने की बात कही। विशाल के मुताबिक आशीष ने उन्हें केशवनगर स्थित टाउन हॉल मैरिज लॉन पहुंचने को कहा। बताया कि वहां एक अंकल मिलेंगे जो 20 लाख के पुराने नोट लेकर 18 लाख के नए नोट दे देंगे। आशीष पर भरोसा करके नितेश आई-20 कार में आशीष को लेकर टाउन हॉल जा रहा था।

मुखबिर की सूचना पर एसआई संतोष तिवारी और सिपाही राजीव पाण्डेय ने केशवनगर मोड़ पर उन्हें धर-दबोचा। तलाशी के दौरान कार से एक बैग मिला जिसमें 20 लाख रुपये बरामद हो गए। इंस्पेक्टर नागेश मिश्र ने बताया कि आयकर अफसरों को सूचना देकर नितेश और विशाल से पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *