जॉब इंटरव्यू में अक्सर पूछें जाते है कुछ ऐसे सवाल

download-4_5860a93359c64जब भी आप नौकरी के लिए इसी कंपनी या संस्थान में जाते है तो उस वक्त इंटरव्यू प्रक्रिया होती है और उसी के आधार पर आप को जॉब मिल पाती है. उस वक्त आपके बारे में समस्त जानकारी पूंछी जाती है.अब उस वक्त आप कैसे जबाब देते है अपने आपको कैसे प्रेजेंट करते है.यही परख की जाती है.अब आप ध्यान रखें कि कुछ ऐसे सवाल होते हैं जो लगभग हर इंटरव्यू में किए ही जाते हैं. 

अपने बारे में कुछ बताइए?
यह वह समय है जब आप अपने बारे में संक्षिप्त विवरण दे सकती हैं, जिसमें शिक्षा, प्रोफेशनल उपलब्धियां, भावी लक्ष्यों के अतिरिक्त नौकरी के लिए लिया गया प्रशिक्षण भी शामिल हो. दूसरे शब्दों में आप कम से कम शब्दों में अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा उपयोगी जानकारी दे सकें. ध्यान रहे आत्म प्रशंसा से जहां तक हो सके बचें.

आप यहां काम करना क्यों चाहते हैं?
इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें. अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं. साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है.

आप अपनी वर्तमान नौकरी को क्यों छोडना चाहती हैं?
कभी भी अपने मौजूदा प्रतिष्ठान की कमियां या गलतियां न गिनाएं. यह ध्यान रखें कि इंटरव्यू लेने वाला यह जानने का इच्छुक रहता है कि कहीं आपको उस कंपनी से कोई समस्या तो नहीं है. दूसरे आपके वाक्यों से आपके स्वभाव व सोच को भी वह समझने की कोशिश कर रहा होता है. इसलिए जो भी जवाब दें, सोच-समझ कर दें.

आपकी विशेष योग्यता किस क्षेत्र में है?
यदि आपने इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप समझ गए होंगे कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है व आपकी रुचि किस काम में है. अपने लक्ष्यों व योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए इस सवाल का जवाब दें.

आपकी सबसे बडी कमजोरी क्या है?
सकारात्मक बनिए. अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाइए. जैसे कि आप अकसर अपने काम को लेकर चिंतित रहती हैं या धीरे काम करती हैं तो उसके स्थान पर कहिए कि मैं धीरे काम करती हूं ताकि काम अच्छी तरह हो और कोई गलती न निकले.

आप स्वयं काम करना चाहेंगे या दूसरों की मदद लेंगे?
इसके जवाब में यह बताने की कोशिश करें कि आप हर काम करने में समर्थ हैं, लेकिन यदि जरूरी हो तो दूसरों की मदद लेने में भी परहेज नहीं करेंगी. अधिक से अधिक लचीला बनें जिससे तालमेल बैठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *