2016 में सोशल मीडिया पर रही सोनम गुप्ता, तैमूर और मफलरमैन की धूम

rahul-29-12-2016-1483008380_storyimageइस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, क्रिकेटर मोहम्मद शमी तथा तैमूर तक सोशल मीडिया विभिन्न तरह के व्यंग्य और विविध तरह की चचार्ओं से भरा रहा। वर्ष 2016 में विमुद्रीकरण का मुददा सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले मुददों में से एक रहा । आठ नवंबर को इसकी घोषणा के बाद टिवटर सहित समूचे सोशल मीडिया पर तरह-तरह के संदेशों की बाढ़ आ गई ।

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपना रेफ्रीजरेटर खराब होने की शिकायत कर दी। सुषमा ने टवीट किया कि भाई मैं रेफ्रीजरेटर के मामले में मदद नहीं कर सकती। मैं संकट में फंसे लोगों के मामले निपटाने में व्यस्त हूं। सोनम गुप्ता और उसके बेवफा होने की चर्चा भी सोशल मीडिया पर खूब छाई रही।

एटीएम और बैंकों के बाहर लगी लंबी लाइनों पर टिप्पणी करते हुए टिवटर इस्तेमाल करने वाले साहिल शाह ने कहा, पता नहीं लाइन एटीएम के बाहर लगी है या शिरडी में। एक संदेश में फ्रांस की रानी मैरी एंटोनिएट की पेंटिंग पर मोदी का चेहरा लगा दिया गया और उस पर कैप्शन में लिखा था मोदी एंटोनिएट। इसमें कहा गया, उनके पास नोट नहीं हैं, उन्हें प्लास्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। कार्तिक नाम के एक व्यक्ति ने लिखा कि प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद एक घंटे के भीतर आए संदेशों से पता चलता है कि बेरोजगारी कालेधन से बड़ी समस्या है ।

हाल में क्रिकेटर मोहम्मद शमी पर सोशल मीडिया में हमला बोला गया जब उन्होंने अपनी पत्नी हसीन जहां की तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की जिसमें वह बिना बाजू वाले कपड़े पहने हुए थीं। उनसे कहा गया कि वह सुनिश्चित करें कि उनकी पत्नी हिजाब में नजर आएं। हालांकि, सोशल मीडिया पर क्रिकेटर मोहम्मद कैफ, गीतकार जावेद अख्तर और उनके अभिनेता पुत्र फरहान सहित अन्य कई लोग शमी के बचाव में सामने आए। कैफ ने टवीट किया, टिप्पणियां बहुत ही शर्मनाक हैं। मोहम्मद शमी का पूरा समर्थन करिए। इस देश में और भी बड़े मुददे हैं ।

इसी तरह बॉलीवुड कलाकार करीना कपूर और सैफ अली खान द्वारा अपने नवजात बेटे का नाम तैमूर रखे जाने पर सोशल मीडिया में उन पर खूब हमला बोला गया । लोगों ने कहा कि तैमूर ने 14वीं सदी के अंत में भारत पर हमला किया था । उन्होंने इन कलाकारों की फिल्मों का बहिष्कार करने का आहवान किया तथा तैमूर की तुलना हिटलर और ओसामा बिन लादेन से की। कुछ लोगों ने मजाक भी उड़ाया और लिखा कि महाराष्ट्र सरकार को जगहों के नाम बदलने की जगह प्राथमिक आधार पर तैमूर अली खान का नाम बदलना चाहिए।

कोलकाता के रेडियो जॉकी मीर अफसर अली सोशल मीडिया पर तब निशाने पर आ गए जब उन्होंने क्रिसमस की बधाई दी । उन्हें कहा गया कि किसी मुसलमान को क्रिसमस नहीं मनाना चाहिए और न ही इसकी बधाई देनी चाहिए ।

इस साल सोशल मीडिया पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर भी खूब हमला बोला गया और उनका मजाक भी उड़ाया गया । इसके साथ ही राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोलने के लिए सोशल मीडिया का खूब सहारा लिया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (जिन्हें सोशल मीडिया पर लोग मफलरमैन कहते हैं) ने टिवटर पर दिल्ली में सर्दी आने की घोषणा की। उन्होंने कहा, ठंड आ गई है। मफलर निकल आया है। आप भी अपना ख्याल रखें।

 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *