ये है पानी पर चलने वाला स्कूटर

scooterनई दिल्ली: एक कंपनी ने पानी पर चलने वाला स्कूटर बनाने का दावा किया है। कंपनी का दावा है कि ये वॉटरक्राफ्टर सिस्टम पर आधारित है और वॉटरक्राफ्ट कंपोजिट मैटेरियल से बना है। इसकी वजह से ये बहुत हल्का है और पानी पर हवा की तरह तैरता है।

इसपर स्कूटर की तरह दो लोग बैठ सकते हैं। फिलहाल इसकी रफ्तार 25 किलोमीटर प्रतिघंटे है। ये वॉटरक्राफ्ट स्कूटर बिजली से चलता है। दो घंटे में चार्ज हो कर ये आराम से 60 किलोमीटर तक जा सकता है।

इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसकी डिजाइन फार्मूला रेसिंग कार से लेकर लड़ाकू विमान तक से प्रभावित है। हालांकि पानी पर चलने की इसकी तकनीक आम बोट्स से थोड़ा अलग है। लेकिन, इसे पानी में दौड़ने की ताकत पीछे लगे मोटर के पंखों से ही मिलती है। ठीक वैसे ही जैसे कोई आम बोट चलती है लेकिन ये पूरी तरह से पानी में नहीं टिकी रहती।

वॉटरक्राफ्ट के आगे का हिस्सा पानी पर दौड़ते हुए भी सतह से कुछ ऊपर उठा रहता है। इसके नीचे हवा का दबाव बनता है जिससे पानी से रगड़ भी कम हो जाती है। और ऐसे लगता है कि ये पानी पर उड़ रहा हो। इसका हवा काटने वाला एयरोडायनॉमिक्स मॉडल भी इसमें मदद करता है। फिलहाल इसकी कीमत भारतीय रुपयों में करीब 20 लाख रखी गई है

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *