अमेरिका ने पाक को दिया सबसे बड़ा झटका, 7 मिसाइल कम्पनियाँ की जब्त!

पाकिस्तान का मिसाइल कार्यक्रम एक बार फिर उस वक्त बेनकाब हो गया जब अमेरिका ने पाक मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े सात प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिकी वाणिज्य विभाग की एक आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक निर्यात प्रशासन विनियम (ईएआर) की सूची में शामिल प्रतिष्ठानों का निर्धारण अमेरिकी सरकार ने इस आधार पर किया है कि वे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के उलट काम कर रहे थे।115891-us-pak-flag-zeenews

पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ के मुताबिक प्रतिबंधित प्रतिष्ठानों में अहद इंटरनेशनल, एयर वेपन्स कॉम्प्लेक्स, इंजीनियरिंग सॉल्यूशन्स प्रा. लिमिटेड, मेरीटाइम टेक्नॉलजी कॉम्प्लेक्स नेशनल इंजीनियरिंग एंड साइंटिफिक कमीशन, न्यू ऑटो इंजीनियरिंग और यूनिवर्सल टूलिंग सर्विसेज शामिल हैं।

पाकिस्तान ने अपने परमाणु या मिसाइल कार्यक्रम में किसी भी तरह की गड़बड़ी से हमेशा इंकार किया है। रिपोर्ट में कहा गया कि वह इस बात का सत्यापन नहीं कर पा रहा कि अधिसूचना में दिए गए नाम या पते सही हैं और ये किसी भी रूप में देश के मिसाइल कार्यक्रम से संबंधित हैं।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग की अधिसूचना के मुताबिक अमेरिकी सरकार ने उचित कारण देखे जिनके आधार पर स्पष्ट है कि पाकिस्तान के ये सरकारी, अर्धसरकारी और निजी प्रतिष्ठान अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के प्रतिकूल काम कर रहे हैं।

अधिसूचना के मुताबिक निर्यातकों, पुनर्निर्यातकों एवं स्थानांतरणकर्ता की मदद के लिए इन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे संक्षिप्त नाम पर भी यह प्रतिबंध लागू होंगे। इस अधिसूचना में पाकिस्तानी कंपनियों द्वारा किए गए उल्लंघन का ब्यौरा नहीं दिया गया है और ना ही उनसे संबंधित आयात-निर्यात अथवा पुनर्नियातित सामान का ब्यौरा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *