गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि होंगे UAE के प्रिंस शेख मोहम्‍मद

10_01_2017-sheikh10jan16नई दिल्ली (जेएनएन)। इस वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के शाह शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान मुख्य अतिथि होंगे और इस अवसर पर नई दिल्ली में होने वाली परेड में पहली बार अरब के सुरक्षा बल शामिल होगी। अबू धाबी के शहजादे शेख स्वयं सैन्य बलों के उप-कमांडर हैं। शेख का यह भारत दौरा दोनों मुल्कों के लिए नए अवसरों के रास्ते खोलेगा।

इससे पहले 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि थे और उनकी एक सैन्य टुकड़ी ने परेड में हिस्सा लिया था।

शेख के गणतंत्र दिवस के मौके पर आने से पहले यूएई के विदेश मंत्री अनवर मोहम्मद गरघस और विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर के बीच 20 जनवरी को पहली रणनीतिक बातचीत होगी। गणतंत्र दिवस पर शेख के आने से दोनों मुल्कों के आर्थिक मुद्दों को भी नई राह मिलेगी।

आतंक को खत्म करने और सुरक्षा के मुद्दे पर भी दोनों देशों के बीच नजदीकियां बढ़ रही हैं। यूएई भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना चाहता है और इस दौरे के जरिए वे भारतीय सरकार की उन सुविधाओं विशेषकर सड़क और राजमार्ग सेक्टर को देखेंगे। गौरतलब है कि बीते साल अगस्त 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबूधाबी और दुबई के दौरे पर गए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *