यूपी पुलिस ने जब्त की तीन करोड़ से अधिक की नकदी

10_01_2017-black-money-350लखनऊ (जेएनएन)। निगोहां के बछरावां टोल प्लाजा पर पुलिस ने देर रात चेकिंग के दौरान एक कार से एक करोड़ 60 लाख रुपये बरामद किया। बड़ी मात्रा में नकदी बरामद होने की सूचना पुलिस ने इनकम टैक्स विभाग को दी है। इनकम टैक्स की जांच टीम मामले की छानबीन कर रही है। निगोहां पुलिस के मुताबिक टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग की जा रही थी, उसी दौरान कार में नकदी मिली। पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि रुपया इंडियन बैंक का है, जो रायबरेली जा रहा था। कार में बैंक मैनेजर कुमार कीर्ति समेत चार लोग सवार थे। हालांकि इस दौरान एक भी सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं था। इंडियन बैंक के आंचलिक प्रबंधक संजय लाढ़े के मुताबिक करेंसी चेस्ट से रुपया रायबरेली जा रहा था। बैंक के पारस एक ही वैन है। हर जगह उस वैन का प्रयोग नहीं किया जा सकता।

3.5 किलो सोना व 6.40 लाख रुपये बरामद
लखनऊ- फैजाबाद हाईवे पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक लग्जरी कार से साढ़े तीन किलो सोना और 6.40 लाख रुपये की नकदी बरामद की। यह वाहन लखनऊ से फैजाबाद को जा रहा था, जिसमें फैजाबाद के आवास विकास कॉलोनी निवासी सराफा व्यापारी आकाश अग्रवाल, अंगूरीबाग निवासी चालक विनोद और मीरजापुर के धुंधी कटरा निवासी रोहित अग्रवाल मौजूद थे। आयकर की जांच में दस्तावेज न मिलने पर सोना व नकदी सीजकर दिया है। व्यापारी ने तीन जनवरी का बिल दिखाया। यह बिल डीएन ज्वैलर्स विकास खंड गोमतीनगर, चौक क्षेत्र के सिद्धनाथ व लाल जी ज्वैलर्स के थे। लखनऊ की इन तीनों दुकानों पर आयकर की टीम रवाना की गई है।

कार में मिले पौने चार लाख रुपये
सोरांव पुलिस ने रविवार देर रात एक कारोबारी की कार से तीन लाख 74 हजार 170 रुपये बरामद किए। कार में मथुरा के राया बिसावली निवासी करन शर्मा और हाथरस सादाबाद का रामबाबू उर्फ बब्बू सिंह सवार थे। पूछताछ में दोनों संतुष्टिजनक उत्तर नहीं दे सके। सोमवार दोपहर पैसे को मालखाने में जमा करा दिया। आयकर विभाग भी जांच में जुट गई है। करन और रामबाबू ने खुद को लखनऊ स्थित विद्या डेयरी का कर्मचारी बताया। कहा कि वह इलाहाबाद में ज्ञान दूध केंद्र से पैसा लेकर जा रहे थे। सोमवार सुबह जब फिर पूछताछ हुई तो दोनों ने बाराबंकी जाने की बात कही, लेकिन पैसे के बारे में कोई विवरण नहीं दे सके। सीओ ने बताया कि कार मथुरा के लालजी सिंह के नाम पंजीकृत है, जिसे कारोबारी बताया जा रहा है। मुख्य कोषाधिकारी की रिपोर्ट मिलने के बाद ही पैसा रिलीज किया जाएगा।

वाहन चेकिंग में बरामद हुए छह लाख
सोमवार को वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने दो अलग-अलग स्थानों से छह लाख की नकदी बरामद की। नानपारा-बहराइच राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा के पास एसडीएम नानपारा एसपी शुक्ल के नेतृत्व में वाहनों की सघन तलाशी ली गई। इस दौरान कार सवार नबाबगंज निवासी रोहित जायसवाल पुत्र भोलानाथ के पास से संदिग्ध रूप में दो लाख रुपये मिले। दूसरी ओर पयागपुर-विशेश्वरगंज के बीच ग्राम सुहेलवा के पास वाहनों की चेकिंग की गई। उपनिरीक्षक व जांच दल प्रभारी विद्या सागर पांडेय ने बताया कि स्कार्पियो वाहन संख्या यूपी 58 एम 6800 से तलाशी के दौरान चार लाख रुपये की नई करेंसी बरामद हुई। वाहन में सवार तेज प्रताप सिंह पुत्र रामप्रकाश सिंह निवासी महरी खावा कोतवाली बस्ती जनपद बस्ती संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।
33 लाख की धनराशि जब्त
चुनावी रणभेरी के साथ ही लगी आचार संहिता में वाहनों की चेकिंग का दौर जारी है। सोमवार को आगरा पुलिस ने अलग-अलग वाहनों से तीस लाख रुपये तो बागपत पुलिस ने ढाई लाख रुपये से अधिक की धनराशि जब्त की। आयकर विभाग कैश के स्रोत की जांच कर रहा है। आगरा के हरीपर्वत पुलिस ने महेंद्र एक्सयूवी गाड़ी से 5.40 लाख रुपये जब्त किए। कैश लेकर जा रहे विजय नगर निवासी दीपक ने बताया कि दुकान की दो दिन की बिक्री के रुपये वे बैंक में जमा कराने जा रहे थे। किनारी बाजार निवासी दवा व्यापारी ओमप्रकाश को पुलिस आठ लाख रुपये के साथ पकड़कर थाने ले गई। संजय प्लेस में ही दोपहर 12.30 बजे सिक्योरिटी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कलेक्शन एजेंट सुरेश सारस्वत को 6.70 लाख रुपये के साथ पुलिस ने पकड़ लिया। पुलिस ने व्यापारियों से कैश संबंधित कागजात मंगा लिए और आयकर विभाग को सूचना दे दी। उधर, स्टेट बैंक तिराहे पर चेकिंग में पुलिस ने सीएमएस सेफ वल्र्ड कंपनी के कलेक्शन एजेंट को 10.27 लाख रुपये के साथ पकड़कर कैश जब्त कर लिया।

बागपत के खेकड़ा में पुलिस ने गाजियाबाद के एक व्यापारी की कार से 2.80 लाख रुपये के नए नोट जब्त किए। दिल्ली से बागपत की ओर जा रही एक महिला आइपीएस की कार से काली फिल्म उतारने के लिए पुलिस पहुंची तो संबंधित आइपीएस ने पुलिसकर्मियों को धमकाया। हालांकि जब सीओ ने कानूनी दायरे में रहकर बात कही, तब वहां से चली गईं। दोपहर बाद बड़ौत की ओर से आ रही एक स्कोडा कार से पुलिस ने दो लाख अस्सी हजार रुपये की नई करेंसी बरामद की। पूछताछ में गाजियाबाद निवासी कार मालिक सचिन ने बताया कि गाजियाबाद से बागपत में स्पेयर पार्टस सप्लाई करता है। यही रकम एकत्रित कर ला रहा था। पुलिस ने नकदी को जब्त कर लिया।

चेकिंग में 15 लाख रुपये बरामद
कोतवाली पुलिस ने इम्पीरियल तिराहे पर रामगंगा विहार निवासी नकुल सेठ की कार से पचास हजार रुपये बरामद किए। बिलारी के धर्मपुर बैरियर के पास पुलिस को स्विफ्ट कार से शाहाबाद जा रहे हापुड़ के सिम्भावली निवासी अंकुर शर्मा और गोपाल गोयल की कार की पिछली सीट से 2000 के नए नोटों के 6 पैकेट (बारह लाख रुपये) और 500 के नए नोटों का एक पैकेट (पचास हजार रुपये) मिले। दोनों ने खुद को चीनी व्यापारी बताया, लेकिन देर रात तक वे रुपये का हिसाब किताब नहीं दे पाए। सिरसवां दोराहे पर भोजपुर पुलिस ने नैनीताल की ओर जा रही दो गाडिय़ों से दो लाख रुपये बरामद किए। सरिता विहार फेस-3 दिल्ली निवासी अभिषेक ने पुलिस को बताया कि दोनो कारों में चार परिवार के लोग हैं। सभी नैनीताल घूमने जा रहे हैं। जांच करने पर रुपये का हिसाब उन्होंने दे दिया लिहाजा टीम ने उन्हें नैनीताल जाने दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *