खून की कमी को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं बीमारियां

मानव शरीर में खून महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। खून में दो कण पाए जाते हैं। एक सफेद कण होता है और दूसरा लाल कण। लाल कणों में जब आइरन की कमी हो जाती है, तब शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी हो जाती है। शरीर में जब आइरन की मात्रा कम हो जाती है तो हीमोग्‍लोबिन की कमी होने लगती है। हीमोग्‍लोबिन हमारे शरीर में बहुत महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होता है। यह हमारे शरीर में ऑक्‍सीजन को बैलेंस करता है। ब्‍लड सेल्‍स को सही काम करने में मदद करता है।

l_untitled-1464261143

मानव शरीर में कम से कम 0.006% आइरन होना चाहिए। इसी तत्‍व की कमी की वजह से हीमोग्‍लोबिन की कमी हो जाती है।

पुरुषों में 14 से 18 मिलिग्राम और महिलाओं में 12 से 16 मिलिग्राम हीमोग्‍लोबिन होना आवश्‍यक माना गया है। इस मात्रा की कमी से थकान, कमजोरी, सांस का फूलना, चक्कर आना, सिर दर्द, पीली त्वचा, भंगुर नाखून, तेजी से दिल की धड़कन और भूख न लगने जैसी बीमारियां होने लगती हैं। इसकी मात्रा कम होना एक आम बात है। इसके कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं। सबसे आम कारण है आइरन तत्वों की कमी यानी की आयरन डेफिशियेंसी, फोलिक एसिड, विटामिन सी और बी12 की कमी।

इसका स्तर गिरने के और कारण भी हो सकते हैं जैसे कि सर्जरी के कारण खून का ज्‍यादा बहना, लगातार रक्त दान, कैंसर, किडनी की बीमारियां, गठिया, डाएबटीज, अल्सर और डाएजेशन के संबंधित समस्‍या।

आइए जाने कुछ उपाए जिनके जरिए हम इसकी मात्रा को बैलेंस रख सकते हैं।

खून बढ़ाने के लिए खाएं

आइरन से भरपूर खाना खाएं-

ऐसा चीजें खाएं जिसमें आइरन अच्‍छी मात्रा में मौजूद हों। लाल मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, खजूर, मसूर, पौष्टिक नाश्ता, बादाम, कस्तूरी और शतावर में आइरन काफी अच्‍छी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अतिरिक्‍त आप डॉक्‍टर से सलाह लेकर आइरन टॉनिक भी ले सकते हैं।

विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं-

शरीर में विटामिन सी की कमी से भी यह समस्‍या होने लगती है। इसलिए पपीता, संतरा , नींबू स्ट्रॉबेरी, बेल पेपर, ब्रोकली, अंगूर, टमाटर और पालक का सेवन करें। इन्‍हें आप सलाद, सब्‍जी या सूप के रूप में ले सकते हैं।

फोलिक एसिड की मात्रा न होने दें कम-

 ब्‍लड सेल्‍स को बनाने में फोकिक एसिड महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी पूरी करने के लिए हरी सब्जी, अदरक, चावल, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली, केले, ब्रोकोली खाएं।

चुकंदर जरूर खाएं–

चुकंदर में आइरन, फोलिक एसिड, पोटैशियम और फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इससे नए ब्‍लड सेल्‍स ज्‍ल्‍दी बनते हैं। इसे सलाद, और सब्‍जी में डालकर खा सकते हैं। इसका जूस भी बना सकते हैं।

सेब खाते रहें-

‘एैन एैप्‍पल अ डे, कीप्‍स द डॉक्‍टर अवे’ ये कहावत तो आपने सुनी होगी। रोज एक सेब खाने से आइरन की मात्रा का स्‍तर बरकरार रहता है।

अनार का सेवन करें-

अनार में आइरन, कैल्‍शियम, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट के गुण होते हैं। रोज इसका जूस पीना कारगर साबित होगा।

योग करें-

योग करने से हम बेहतर ढ़ंग से सांस ले पाते हैं जिससे हीमोग्‍लोबिन अपने आप बढ़ने लगता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *