याद रखने लायक इन 10 बड़ी बातों के साथ विदा हुए बराक ओबामा

आठ साल तक दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने जब अपना फेयरवेल स्पीच दिया तो भावुक हो गए।  जानिए  डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका, वहां की जनता और पत्नी मिशेल ओबामा के लिए क्या बड़ी बात कही है-
obama_1484088278
 
ओबामा ने कहा कि मैंने सीखा है कि बदलाव तभी होता है जब उसमें साधारण लोग शामिल होते हैं, उससे जुड़ते हैं और एक साथ मिलकर बदलाव की मांग करते हैं। आपके कारण अमेरिका एक बेहतर और मजबूत देश बना है।
 लोकतंत्र के लिए काम करना हमेशा से मुश्किल रहा है। लोकतंत्र में एकजुट होना जरूरी, हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए।
 ओबामा ने कहा कि बीते आठ साल में किसी भी आतंकी संगठन ने अंदर या बाहर अमेरिका के लोगों को नुकसान नहीं पहुंचा सका। ओबामा ने फिर कहा- अमेरिका के लिए जो भी खतरा बनेगा हम उसे नहीं छोड़ेंगे।
 ट्रंप को सत्ता सौंपने पर ओबामा ने कहा कि उनसे मैंने वादा किया है कि हम सत्ता शांतिपूर्ण तरीके से सौपेंगे।  हालांकि, बिना नाम लिए बिना ओबामा ने ट्रम्प पर निशाना भी साधा। 
 ओबामा ने कहा कि मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करना होगा। मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।
ओबामा ने कहा कि रंगभेद पर सिर्फ कानून से काम नहीं चलेगा। रंगभेद अभी भी समाज का एक विघटनकारी तत्व है। इसे खत्म करने के लिए लोगों के हृदय परिवर्तन की जरूरत है, सिर्फ कानून से काम नहीं चलेगा
 ओबामा ने जोर देकर कहा कि अमेरिका में रह रहे प्रवासियों के बच्चों पर निवेश करना होगा, तभी हमारे बच्चे का भविष्य सुरक्षित रहेगा। ओबामा ने कहा कि पूरी दुनिया में जितना असर अमेरिका है, उतना रूस या चीन का नहीं है।
ओबाम ने कहा कि पिछले साल सभी वर्गों, सभी आयु वर्गों, पुरुषों-महिलाओं की आय में इजाफा हुआ है।
भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए। उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में भी आंसू आ गए। ओबामा ने कहा कि वे अपने परिवार की वजह से अच्छे राष्ट्रपति बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *