दिल्ली में पारा पंहुचा 2.3 डिग्री, कई राज्यों में होगी बर्फबारी

delhi-cold-fridayइस साल की ठंड का अहसास अब दिल्ली के अलावा अन्य राज्यो के निवासियों को भी होने लगा है. इसका मुख्य कारण कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में पिछले छह दिनों से बर्फबारी होना है. इससे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश समेत मुंबई तक में ठंड बढ़ गई है! 

बुधवार को दिल्ली में इस सीजन का और शिमला में छह साल का सबसे सर्द दिन रहा. वहां तापमान -3.6 डिग्री सेल्सियस रहा. गौरतलब है कि शिमला में पिछली रात न्यूनतम तापमान -3.6 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले पांच सालों की सबसे ठंडी रात रिकाॅर्ड की गई.राज्य में 280 सड़कें बंद हैं. सड़कों को खोलने के लिए 200 से ज्यादा जेसीबी के अलावा 30 डोजर, 10 रोबोट और 12 हजार से ज्यादा मजदूर काम में लगे हुए हैं.

वहीँ दिल्ली के लोधी रोड में बुधवार को पारा 2.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.दिल्ली में अगले दो दिन और ऐसी ही ठंड रहने के आसार हैं. कोहरे की वजह से गुरुवार को दिल्ली आने जाने वाली 26 ट्रेनें लेट चलींं. इसके अलावा हरियाणा के कई इलाकों में 2 साल बाद इतनी सर्दी पड़ी.

मध्यप्रदेश के भोपाल- इंदौर में सीजन का पहला कोल्ड डे रहा. भोपाल में दिन का तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम होकर 19.4 डिग्री और इंदौर में 19.70 पर पहुंच गया. आपको जानकारी दे दें कि यदि दिन का तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री या उससे ज्यादा कम हो और रात का तापमान 10 डिग्री से कम हो तो ‘कोल्ड-डे’ घोषित किया जाता है.

उधर, ग्वालियर सबसे ठंडा रहा. यहां रात में पारा 3 डिग्री रहा. वहीँ राजस्थान भीलवाड़ा के आमली में ठंड से एक शख्स की मौत हो गई . फतेहपुर में माइनस 3.5 डिग्री तापमान रहा. बुधवार को अमृतसर में 0.9 डिग्री सेल्सियस रहा.मुंबई में भी तीन साल का सबसे ठंडा दिन रहा.झारखण्ड भी ठण्ड से ठिठुर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *